हिंदी

इन असाधारण फूड्स से ब्रेस्ट कैंसर से लड़ें

Written by Master Of Secrets

कोई भी महिला “स्तन कैंसर” शब्द सुनकर ही चिंतित हो सकती है। त्वचा कैंसर के बाद, स्तन कैंसर (Breast Cancer) महिलाओं में कैंसर से होने वाली मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। सरल शब्दों में, स्तन कैंसर को हमारे स्तन ऊतक में कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि के रूप में परिभाषित किया गया है। एक महिला में स्तन कैंसर के विकास का जोखिम लगभग 12% है।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी (American Cancer Society) की रिपोर्ट में स्तन कैंसर की घटना दर में 0.4% प्रति वर्ष की वृद्धि का अनुमान लगाया गया है। सामान्य लक्षण और लक्षण: स्तन में नई गांठ, जलन, निप्पल डिस्चार्ज, चकत्ते, लालिमा, स्तन के किसी भी क्षेत्र में दर्द मानक लक्षण हैं और स्तन कैंसर के लक्षण हैं। ज्यादातर महिलाएं उनके बारे में जागरूक हैं, इसलिए ध्यान केंद्रित हो जाता है इसे कैसे रोका जाए।
इसके निवारक उपायों को समझने के लिए, हमें स्तन कैंसर के जोखिम कारणों से परिचित होना चाहिए ।

जोखिम:

स्तन कैंसर कारकों की एक पर्याप्त संख्या के संयोजन के कारण होता है। लगभग 50 वर्ष या उससे अधिक उम्र की ज्यादातर वृद्ध महिलाएं अपने आप को उच्च जोखिम में पाती हैं, लेकिन आप कह सकते हैं कि हाल की घटनाएं इसके विपरीत प्रतीत होती हैं। हालांकि,

वृद्धावस्था एक जोखिम कारक है।

 

इसके अलावा, अन्य जोखिम कारक जिनमें बीआरसीए 1 और बीआरसीए 2 जैसे आनुवंशिक उत्परिवर्तन शामिल हैं, प्रजनन इतिहास, घने स्तन और स्तन कैंसर की पारिवारिक आनुवंशिकता कुछ कारक हैं जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं।

हमारे नियंत्रण में आने वाले जोखिम कारकों में शामिल हैं-

  • शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होना / आलस्य होना।
  • अधिक वजन / मोटापा
  • रजोनिवृत्ति (menopause) के दौरान एस्ट्रोजन या प्रोजेस्टेरोन के इंजेक्शन लेना।
  • जन्म नियंत्रण की गोलियों / मौखिक गर्भ निरोधकों का अधिक उपयोग।
  • 30 वर्ष की आयु के बाद गर्भावस्था होना।
  • शराब और धूम्रपान।
  • अल्प खुराक।

अधिक वजन होना न केवल स्तन कैंसर बल्कि सभी कैंसर और अन्य पुरानी बीमारियों के लिए सबसे अनुकूल जोखिम कारन है। इसके अलावा एक उचित आहार होने से आपके स्वास्थ्य में भारी अंतर आ सकता है और जोखिम कम हो सकता है विकासशील स्तन कैंसर।

कुछ शोधकर्ताओं ने घोषणा की है कि सभी कैंसर के 30-40% के लिए आहार संबंधी कारक उत्तरदायी हो सकते हैं। कोई नहीं है

एक सक्रिय आहार होने में गिरावट।

 

” अनुकूल” खाद्य पदार्थ:

91,779 महिलाओं के हालिया सर्वेक्षण (survey) में अनुमान लगाया गया था कि पौधे आधारित आहार स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को 15% तक कम कर सकता है।

और मधुमेह और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर के रोग-लड़ने के कौशल को भी बढ़ाता है। फाइबर युक्त आहार खाने से एस्ट्रोजन की अनावश्यक मात्रा को खत्म करने में बाधा आ सकती है।

1. सब्जियां:

कैरोटीन युक्त सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद, टमाटर, कैल स्तन कैंसर के लिए कम जोखिम का आश्वासन दे सकते हैं। वैज्ञानिकों ने देखा है कि बीटा कैरोटीन कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है। काले, हरी और पत्तेदार सब्जियाँ जैसे कि काले, ब्रोकोली, बीट साग, सरसों में बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सिडेंट और उच्च फाइबर होते हैं जो उन्हें प्रभावी एंटीकैंसर उपकरण बनाते हैं।

2. फल:

पॉलीफेनोल (polyphenol), एंटीऑक्सिडेंट(antioxidant) और विटामिन सी (vitamin C) की उच्च मात्रा वाले फलों में स्तन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के कुछ सबूत हैं। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, काले रास्पबेरी जैसे जामुन। प्लम और आड़ू।  अनार का रस। प्रयोगों ने पॉलीफेनोल्स को स्वस्थ लोगों को छोड़ने में कैंसर कोशिकाओं को मारने में मदद करने की क्षमता भी दिखाई है।

3. हरी चाय (Green Tea):

स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के लिए ग्रीन टी एक अभिन्न रक्षा कारक है। यह वजन घटाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और एंटीकैंसर संपत्ति जैसे लाभों की एक विस्तृत श्रेणी प्रदान करता है। इसका कारण “पॉलीफेनोल्स और कैटेचिन” हैं, जो कैंसर के खिलाफ सहायता से जुड़े एंटीऑक्सिडेंट हैं।

4. ओमेगा -3 (omega 3) युक्त भोजन:

2015 के अध्ययन की रिपोर्टों ने स्तन कैंसर के खतरे को लगभग 25% कम करने में ओमेगा -3 की भूमिका को उजागर किया। घने स्तन वाली महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना छह (6 times) गुना अधिक होती है। इसके अलावा, 2015 के अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड की मात्रा के संबंध में स्तन घनत्व में गिरावट आती है। सर्वश्रेष्ठ ओमेगा -3 समृद्ध वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं-

  • सैलमन मछली,
  • सार्डिन मछली,
  • कॉड लिवर तेल,
  • अखरोट और अखरोट का तेल

 

5. दाल और पूरी अनाज:

इनमें पॉलीफेनोल और फाइबर जैसे अन्य प्रमुख तत्व भी होते हैं जो उन्हें कैंसर रोधी खाद्य पदार्थों की श्रेणी में रखते हैं।

  • राज़में भूरा चावल
  • मटर की दाल
  • दलिया
  • जौ
  • मक्का

 6.सोया (SOY):

सोया प्रोटीन, फाइबर, लोहा, कैल्शियम, विटामिन, और आइसोफ्लेवोन्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। आइसोफ्लेवोन्स एस्ट्रोजेन के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं और हार्मोन संबंधी कैंसर की संभावना को कम कर सकते हैं। सोया समृद्ध भोजन शामिल हैं-

  • टोफू
  • सोया बादाम
  • सोया दूध

अन्य आपूर्ति (supplements):

2017 के एक अध्ययन के शोधकर्ताओं ने स्तन कैंसर की कोशिकाओं पर लहसुन के प्रभाव की जांच की और स्तन कैंसर और एस्ट्रोजन-स्वतंत्र दोनों एस्ट्रोजन-निर्भर विकास पर सकारात्मक प्रभाव देखा स्तन कैंसर का।

1. हल्दी-

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory)और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं, इसलिए यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। “HOSTILE” भोजन: (जिससे हमें कम मात्रा में बचने या लेने की आवश्यकता होती है)

2. शराब –

Breastcancer.org ने बताया कि शराब से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ सकता है जिससे स्तन कैंसर हो सकता है। अध्ययन कर सकते हैं शराब की खपत और स्तन कैंसर के बढ़ते खतरे के बीच सीधे लिंक के प्रमाण के रूप में खड़े रहें।

3. चीनी –

इसी तरह, अतिरिक्त चीनी का सेवन कैंसर और मधुमेह के लिए पहले से ही एक एक हानिकारक भोजन है।

4. ट्रांस वसा –

यह ज्यादातर प्रोसेस्ड और प्रीमियर फूड में मौजूद होता है जैसे कि पैकेज्ड कुकीज, डोनट्स, फ्राइज जो बढ़ सकते हैं कैंसर का खतरा।

5. लाल मांस –

रेड मीट और कैंसर के बढ़ते खतरे के बीच एक लिंक सामने आया है, खासकर जब रेड मीट को उच्च तापमान पर पकाया जाता है, तो इसने कुछ विषाक्त पदार्थों के निकलने को प्रेरित किया जो कैंसर के विकास में एक भूमिका निभा सकता है।

 

लेकिन हम अभी भी अपने नियंत्रण में आने वाले जोखिम कारकों में हेरफेर करके अवसर को कम करने का तरीका खोज सकते हैं। दूसरे शब्दों में, हमें अपनी जीवन शैली में सुधार करने और कुछ कठिन विकल्प बनाने की आवश्यकता है। हालाँकि, आपकी अलार्म घड़ी को बंद करने और उस व्यायाम को स्थगित करने के लिए उच्च समय है जो आपने हमेशा सोचा था कि आप करेंगे। शराब और धूम्रपान से दूर रहें। हमेशा पौधों पर आधारित आहार का पालन करें जिसमें हरी पत्तेदार सब्जियां और फल शामिल हों।

About the author

Master Of Secrets

Leave a Comment